FAQs

शंका समाधान और अमृत वाणी

या आप प्रपत्र द्वारा भी अपना प्रश्न दर्ज कर सकते

गुरु महाराज की प्रेरणा से उनका संदेश और सिद्धांत हर गाँव और घर घर पहुँचाने के कार्य में हम सब को सेवा का एक मौक़ा मिल रहा है। यह कार्य हम श्री संजीव भैया जी के दिशा-निर्देश में करेंगे। इस अमृत वाणी कार्यक्रम का उद्देश्य है फ़ोन के माध्यम से दूर दराज़ गाँवों में लोगों तक गुरु महाराज की अमृत वाणी पहुँचाना।हमारा कार्य है इसमें सहयोग देना। काम कुछ नया है मगर हम सब गुरु महाराज की कृपा और उनकी शक्ति द्वारा इस को कार्यन्वित करेंगे । उन ही का काम है वही करते हैं हम तो निमित मात्र हैं और हमें तो सिर्फ़ कर्तव्य बुद्धि से लगे रहना है ।

अमृत वाणी प्रोग्राम का मूल अंग शंका समाधान है जिस पर गुरु महाराज ने विशेष महत्व दिया और उन्होंने विभिन्न खण्डों में  आध्यात्मिक विषय मीमांसा पुस्तक प्रकाशित की जो साधकों के प्रश्नों और उनके उत्तरों का संकलन है । हर रविवार शाम को 8.30 pm IST यह प्रोग्राम फ़ोन पर उपलब्ध कराया जाएगा, ऐसा प्रयास है ।

आप सभी अवगत हैं की प्रश्न या शंका आध्यात्मिक अभ्यास में बाधा बनती है। इस माध्यम से कोशिश है कि साधकों की शंकाओं का समाधान या प्रश्न का उतर अगले भण्डारे तक इंतज़ार किये बगैर, मिल सके ।

इस बारे में श्री संजीव भैया, जिनके प्रयास से यह कार्यक्रम हर रविवार आयोजित किया जाएगा कुछ कहना चाहते हैं।

“मुझे दो बातें कहनी है, एक तो ये की प्रश्न का उत्तर देने वाले तो कोई और हैं। मैं तो सिर्फ गुरु महाराज के परिवार, जो उनका ही वृहत स्वरूप है, से मिलते-जुलते रहने का प्रयास कर रहा हूँ । यहां कोई विद्वता की बात नहीं है, एक भाई अपने परिवार से बात कर रहा है बस उतनी ही बात है ।अगर मुझे कुछ पता है और आपको मैं न बताऊं तो वो भी गुस्ताखी होगी लेकिन मैं ये मानता हूँ कि जिस कृपा को हम सब महसूस कर रहे हैं, जो निरंतर यहाँ चिर काल से बरसती आ रही है और बरसती रहेगी वो हमारी शंकाओं को दूर करती रही है और करती रहेगी।फिर भी भंडारों में इतने सारे प्रश्न आते हैं, मैं सोचता हूं, अगर मौका लगेगा तो किसी तरीके से इनका जवाब देने की कोशिश करता रहूंगा।
इस सत्संग के बहुत से बुज़ुर्गों ने समय समय पर बड़ी सारी मेरी शंकाये दूर कीं, अब अगर मुझे.. यह मौका मिला है तो मैं भी ये कोशिश कर लेता हूँ, जबकि शायद मैं इस लायक तो नही हूँ।”

अगर आपके कुछ प्रश्न हैं या कोई शंका है तो आप मुझ से सम्पर्क कर सकते हैं या फिर आप ०८०-३३९२३८१७ (080-33123817) पर डाइल कर के “शंका समाधान” के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या आप प्रपत्र द्वारा भी अपना प्रश्न दर्ज कर सकते

8th July 2018 Shanka Samadhan